Bharat Ki Jansankhya Kitni Hai 2020 में

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि वर्तमान समय में Bharat Ki Jansankhya Kitni Hai. भारत जनसंख्या की दृष्टिकोण से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है. वही अगर चीन की बात करें तो, जनसंख्या के आधार पर चीन दुनिया का पहला सबसे बड़ा देश है. भारत देश की जनसंख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. अगर ऐसा ही चलता रहा, तो कुछ समय बाद भारत जनसंख्या के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ सकता है।

वर्तमान समय में चीन की कुल जनसंख्या 143 करोड़ है. जो भारत की जनसंख्या से ज्यादा है. देखा जाए तो चीन ने भी अपनी आबादी पर लगभग नियंत्रण पा लिया है. भारत में एक साल बाद यानी 2021 में फिर जनगणना की जाएगी. जिसमें आपको भारत की जनसंख्या के आंकड़ों की बिल्कुल सटीक जानकारी मिलेंगी।

Bharat Ki Jansankhya Kitni Hai

Bharat Ki Jansankhya Kitni Hai

संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमानों के मुताबिक वर्तमान समय में भारत की जनसंख्या 1 अरब 37 करोड़ (1,379,046,200) है. साल 2011 से पहले जो जनगणना हुई थी, उसमें 20% की दर से आबादी बड़ रही थी. जबकि वर्ष 2011 में हुई जनगणना के मुताबिक 17.7% की दर से आबादी बड़ रही है. इसका मतलब भारत की जनसंख्या वृद्धि दर में पहले के मुकाबले गिरावट आई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि अमेरिका, इंडोनेशिया, ब्राजील, पाकिस्तान, बांग्लादेश और जापान जैसे 6 देशों की जनसंख्या कुल (1214.3 millions) है. जो भारत की साल 2011 में हुई जनगणना के लगभग बराबर है. इसका मतलब इन 6 देशों की आबादी को मिलाकर, एकेले भारत की आबादी है. भारत की कुल जनसंख्या विश्व की जनसंख्या का लगभग छठवाँ भाग है।

दुनिया के किसी भी देश की जनसंख्या स्थायी नहीं रहती है. उसमें निरंतर परिवर्तन होता रहता है। भारत की जनसंख्या भी देश की राजनैतिक, सामाजिक और आर्थिक परिस्थितियों के अनुसार बदलती रहती है. भारत सरकार देश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए लगातार कोशिशें कर रही है।

साल 2011 की जनगणना के अनुसार भारत की जनसंख्या कितनी थी?

आपकी जानकारी के लिए बता दे, की भारत में जनगणना हर 10 साल बाद होती है. इससे पहले वर्ष 2011 में भारत में जनगणना हुई थी और 2011 की जनगणना के अनुसार उस समय भारत में 121 करोड़ की आबादी थी. जिसमें से 62.32 करोड़ पुरुष और 58.76 करोड़ महिलाएं शामिल है. दुनिया में कई ऐसी संस्थाएं है जो देशों की जनसंख्या पर आकड़े जारी करती है।

भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य कौनसा है?

भारत देश में आबादी के मामले में उत्तरे प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है. सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य में ही 22 करोड़ से अधिक आबादी है. जो कि ब्राज़ील की जनसंख्या से भी अधिक है. साल 2011 की जनगणना के मुताबिक भारत के उत्तरप्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों की जनसंख्या 31 करोड़ थी. जो की अमेरिका की जनसंख्या से भी ज्यादा थी।

भारत देश में जनगणना कराने की जम्मेदारी किसकी है?

भारत में जनगणना करना कि जिम्मेदारी रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त (Office of the Registrar General and Census Commissioner) के कार्यालय की होती है. रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त भारत सरकार के गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के अधीन कार्य करते हैं।

ये भी पढ़े

निष्कर्ष

अब आपको पता चल गया होगा कि Bharat Ki Jansankhya Kitni Hai. इस पोस्ट में हमने आपको भारत देश की जनसंख्या से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी. अगर आपके मन अभी भी कोई सवाल है तो comment box में जरूर बताएं. उम्मीद करता हूं कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave a Comment

Share via
Copy link