7 Advanced Blogger SEO Settings in Hindi 2020

आपमें से बहुत लोगो को ये परेशानी आती है की Advanced blogger seo settings कैसे करें, आप blogger पर अपना ब्लॉग तो बना लेते हो लेकिन आपको seo settings से संबंधित काफी दिक्कत आती है।

बहुत से लोग जिनके पास hosting खरीदने के पैसे नही होते, वो blogger की free hosting का इस्तेमाल करतें है, blogger.com पर आप लाइफटाइम के लिए अपनी वेबसाइट को host कर सकते है।

ऐसे नही है कि blogger पर बनी websites रैंक नही करती, अगर आप सही तरीके से blogger seo settings करोगे और अच्छा आर्टिकल लिखोगे तो आपकी वेबसाइट भी रैंक कर सकती है।

आप blogger website पर seo friendly आर्टिकल तो लिख लेते है लेकिन अपने blogger की seo settings नही करते जिससे आपकी वेबसाइट पर कम ट्रैफिक आता है, आज में आपको उन्हीं कुछ settings के बारे में बताऊंगा।

Blogger SEO Settings in Hindi

Blogger SEO Settings

अब में आपको कुछ steps बताऊंगा जिन्हें follow करकें आप भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है।

Step 1. Sign Up To Blogger.com

आप सब जानते होंगे कि blogger पर sign up कैसे करना है, अगर आपने पहले से blogger पर अपना ब्लॉग बना रखा है तो इस step को छोड़के आप अगले step की तफर बड़े।

ये भी पढ़े:

Step 2. Blogger Settings Option पर जाए

Blogger SEO Settings

Settings के option पर क्लिक करने के बाद आप Basic पर क्लिक करें, सबसे ऊपर आपको Title का option दे रखा है, जो भी आपके वेबसाइट की niche या जो भी आप title देना चाहते है उसे लिखकर save changes पर क्लिक कर दे।

Step 3. Website Description भरें

Blogger SEO Settings

आप अपनी niche से related जो भी description लिखना चाहते हो वो लिख दे या फिर आपकी niche से संबंधित जो भी वेबसाइट है उसकी description देखकर अपनी language में लिखे, आप maximum 500 characters की description लिख सकते है।

Step 4. Https Certificate On करें

Blogger SEO Settings

इसी पेज पे आपको नीचे की तरफ https का option दिख रहा होगा आप उसपर क्लिक करके yes के option पर क्लिक करदे, आपके ब्लॉग में https enable हो जाएगा।

Https setting आपके ब्लॉग के लिए बहोत जरूरी होती है, जिन वेबसाइट्स पर https enable नही होता वो un-secure मानी जाती है और गूगल भी उन्हें जल्दी रैंक नही करता, गूगल भी https वेबसाइट्स को पहले रैंक करता है।

गूगल भी https वेबसाइट्स को recommend करता है, इससे आपका user trust भी बना रहा है और आपकी वेबसाइट secure भी रहती है।

Step 5. Language and Formatting Option पर क्लिक करें

Blogger SEO Settings

अब आपको language के option पर जाना है, अगर आपकी वेबसाइट english language में है तो आप उसे ऐसी ही रहने दीजिए या फिर आपकी वेबसाइट hindi या और किसी language में है तो आप उसपर क्लिक करके language को बदल सकते है।

Time Zone – फिर आप नीचे time zone के option पर जाए और GMT (05:30 Indian Standard Time) के ऊपर क्लिक करेें और save settings पर क्लिक कर दे।

Blogger SEO Settings

उसके बाद आप आप date और टाइम सही कर दीजिए अगर वो गलत है तो।

Step 6. Search Preferences के Option पर जाए

blogger seo settings में ये option आपके लिए बहोत ही महत्वपूर्ण है इसलिए इसे ध्यान से भरिए गा।

Meta Tags

सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि meta tags आपकी वेबसाइट के लिए क्या माईने रखती है।

Meta tags वो tags होते है जिससे आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक करती है अगर आप सही तरीके से tags नही डालेंगे तो आपकी को वेबसाइट गूगल पर रैंक करने में मुश्किल होगी।

Meta Description भरें

Blogger SEO Settings

आपको meta tags पर जाकर edit पर क्लिक करना है और आपकी वेबसाइट जिस भी niche या category पर आधारित है उससे related आपको discription बॉक्स में keywords लिखने है और आप 150 characters तक ही keywords लिख सकते है।

Meta description लिखने के बाद save changes पर क्लिक कर दे।

Step 7. Custom Robot.txt के option पर जाए

Blogger SEO Settings

Custom robots.txt के आगे edit पर क्लिक करें और yes पर क्लिक कर दे. इस बॉक्स के अंदर आपको एक code enter करना है, जोकि आपको नीचे दिया गया है।

आपको robots.txt में यह code enter करना है

User-agent: Mediapartners-Google
Disallow:

User-agent: *
Disallow: /search
Allow: /

Sitemap: https://www.example.com/sitemap.xml

इस code में आपको www.example.com के जगह अपनी वेबसाइट का नाम लिखना है. इतना करने के बाद save changes पर क्लिक कर दे।

Step 8. Custom Robots Header Tags पर जाए

Custom robots header tags के सामने edit पर क्लिक करें और yes पर क्लिक कीजिए, उसके बाद नीचे आपको जो image दिख रही है आपको बिलकुल ऐसी ही उसे भरना है।

Blogger SEO Settings

उसके बाद save changes पर क्लिक कर दे।

यहाँ आपकी advanced blogger seo settings खत्म होती है, इसके बाद आपकी वेबसाइट बिल्कुल seo friendly हो गयी है और इसके रैंक करने के chance भी ज्यादा होंगे।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको blogger seo settings का यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे ओर लोगो के साथ शेयर करें और comment box में अपनी राय जरूर दे।

Leave a Comment

Share via
Copy link