Keyword Research Kaise Kare 2020 (Ultimate Guide)

अगर आप भी blogger है या आपका online business है लेकिन आपको ये नही पता कि Free Keyword Research Kaise Kare तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी कि free keyword research kaise kare, keyword कितने प्रकार के होते है, अच्छे keyword कैसे चुने जाते है और सही तरीके से keyword focus कैसे करते है।

अगर आपका ऑनलाइन स्टोर है या खुद के प्रोडक्ट्स है तो आपके लिए ये आसान रहता होगा की आप google adwords की मदद से अपने प्रोडक्ट्स को google के टॉप पर रैंक करवा सकते है, लेकिन जो bloggers होते है उनके लिए ये आसान नही रहता उनकी तो सारी उमीद google के organic traffic पर रहती है जिसके लिए keyword research करना बहूत ही जरूरी होता है।

Keyword Research Kaise Kare

Keyword Research Kaise Kare

Keyword research करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है इसके बिना आप अच्छा keyword कभी नही चुन सकते।

  • Keyword Search Volume
  • Keyword difficulty
  • Keyword cpc

1. Keyword Search Volume

किसी भी keyword पर research करतें समय आपको उसका Search Volume जरूर देखना पड़ता है कि उस keyword का कितना search google पर होता है ये आपको keyword research tool से पता चलता है।

Search Volume से आपको उस keyword का अंदाजा लग जाता है जिसे आप टारगेट करने वाले है अगर उस कीवर्ड का volume high हो और Compitition कम हो तो आपके लिए ज्यादा अच्छा रहता है।

आपको एक चीज का ध्यान ओर रखना पड़ता है कि जो कीवर्ड आप चुने उसका Search Volume का graph हमेशा बढ़ता रहना चाहिए, अगर उस कीवर्ड का Search Volume कुछ समय से नीचे जा रहा है तो आपको उस keyword पर बिल्कुल काम नही करना है।

2. Keyword difficulty

Keyword difficulty का मतलब जब आप कोई keyword research tool में keyword search करें ओर उसकी dificulty आपको 30-35 से ऊपर बताता है इसका मतलब उस keyword का Compitition बहोत हाई है, ऐसे keyword को रैंक करने में थोड़ी मुश्किल होती है।

जब आप कोई keyword Find करें तो आपको उस keyword के search volume के साथ-साथ उसकी keyword difficulty भी देखनी होती है। अगर उस keyword के search volume ज्यादा है और dificulty कम है तो उसपर आपको जरूर काम करना चाहिए।

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट बिल्कुल नई है तो आपको शुरू-शुरू में low dificulty वाले keyword पर काम करना चाहिए, इससे आपको गूगल पर रैंक करने में आसानी होती और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आता है।

आपकी वेबसाइट की domain authority और page authority high हो तभी आपको high difficulty वाले keyword पर काम करना चाहिए।

3. Keyword CPC

Keyword CPC का मतलब जानने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि cpc का मतलब क्या होता है इसका मतलब होता है (cost per click)।

जब आप कोई भी keyword चुनकर उसपे अपना आर्टिकल लिखते है ओर उसपर Ads लगते है तो जब भी कोई user गूगल में जाकर आपके आर्टिकल पर क्लिक करता है और मानलो उसने आपके ads पर भी क्लिक कर दिया तो आपको जो keyword का cpc यानी रेट है उसके हिसाब से पैसे मिलते है।

उधारण के तौर पर – आपने keyword चुना computer जिसका CPC 1$ है जब आप इस keyword पर फोकस करके आर्टिकल लिखेंगे और उसपर आप Ads लगाएंगे, तो जब कोई व्यक्ति आपके आर्टिकल में लगे ads पर क्लिक करेगा तो आपको उस क्लिक के 1$ मिलेंगे।

आपको ज्यादा तर कोशिश करें की आप high cpc वाले keyword ही चुने जिससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

कितने प्रकार के Keyword होते है

  • Head Keywords
  • Body Keywords
  • Long-Tail Keywords

1. Head Keywords

  • ये सिर्फ 1 या 2 word के होते है।
  • इसमें search volume और Compitition बहोत ज्यादा होता है।
  • इसको short-tail keyword भी कहा जाता है।
  • उधारण – Money, Fashion, Blogging, Gift ideas
  • इसमें user का search intent क्या है, उसे क्या चाहिए इसमें दिक्कत आती है।
  • आपको ऐसे keyword बिल्कुल नही चुनने है।

2. Body Keywords

  • ये सिर्फ 2 या 3 word के होते है।
  • इसका volume ओर Compitition head keyword से कम होता है लेकिन फिर भी इन्हें रैंक करना मुश्किल होता है।
  • उधारण – Digital Marketing, Best Running shoes
  • इसमें search intent clear होता है लेकिन फिर भी दिक्कत आती है।
  • इसका उधारण – जैसे एक keyword है digital marketing, अब user को digital marketing course चाहिए या नौकरी चाहिए ये समझ नही आता।
  • अगर आपकी वेबसाइट नई है तो आपको ऐसे keyword पर काम नही करना है।

3. Long-Tail Keywords

  • ये 3 या उससे अधिक word के होते है।
  • इसमें search volume और Compitition low या medium होता है।
  • इसमें search intent clear होता है।
  • उधारण – digital marketing courses, best running shoes for women
  • ये keyword blogging, Affiliate marketing और छोटे business के अच्छे साबित होते है।

Free Keyword Research Tools

आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इन free keyword research tools का इस्तेमाल कर सकते है free Keyword research kaise kare उसके लिए ये tools बहोत ही अच्छे साबित होंगे।

1. WordTracker

Keyword Research Kaise Kare

इस tool की मदद से आप आसानी से free में keyword research कर सकते है, इस tool में आप रोज 50 searches free में कर सकते है।

Keyword Research Kaise Kare

इस tool में आप google, youtube ओर अन्य प्लेटफॉर्म्स के लिए भी research कर सकते है उधारण के तौर पर मैंने आपको “Make Money Online” keyword search करके बताया है।

2. Answer the Public

Keyword Research Kaise Kare

ये भी एक बहोत अच्छा tool है इस tool में आप कोई भी keyword टाइप करें और search पर क्लिक कर दे, इसके बाद ये आपको बहोत सारे questions लाकर देगा जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिखते समय कर सकते है, ये सारे LSI Keywords होते है।

3. Soovle

Keyword Research Kaise Kare

इस tool में आपको google, Bing, youtube, wikipedia, yahoo इस सब प्लेटफॉम्स पर जो keyword सर्च होते है. ये tool आपको वो बताता है जैसे मैने “Make Money Online” सर्च किया तो इसने इस keyword से releated सारी search आपको बता दी, इस tool का इस्तेमाल भी आप सकते है।

4. Instakeywords

Keyword Research Kaise Kare

इस tool में आप daily 100 keyword research free में कर सकते है ये tool आपको seach volume, cpc, Compitition और trends भी बताता है।

5. Google Keyword Planner

इस tool की मदद से आप keyword search volume, compition, cpc का पता लगा सकते है ये tool गूगल का ही हैं इसलिए इसमें ज्यादातर search volume सही ही बताया जाता है।

6. Google Autocomplete

Keyword Research Kaise Kare

अगर आप गूगल पर कोई keyword search करते है तो आप अपना keyword आधा टाइप करें, गूगल उस keyword के कुछ suggestions देके उसे complete करता है. जो keyword गूगल में search होते है गूगल आपको वो ही बताता है इससे आपको काफी मदद हो जाती है।

अच्छा Profitable Keyword कैसे चुने ?

एक अच्छा keyword चुनने के लिए आपको इन 3 बातों का ध्यान जरूर रखना होगा – search volume, keyword difficulty और CPC.

अगर आपकी वेबसाइट नई है तो आपको शुरू-शरू में Long-Tail Keywords पर ही focus करना होगा, आपको short keywords पर बिल्कुल भी काम नही करना है।

एक अच्छा keyword चुनने के बाद आपको उसके कुछ sub-keywords भी चुनने होंगे जिसे आप focus करके अपने आर्टिकल में add कर सकते है।

आपको में कुछ steps बताऊंगा जिसे आप फॉलो करकें अच्छे keywords को आसानी से ढूंढ सकते है।

1. Find Seed Keyword

Keyword Research Kaise Kare

Seed keyword वो keyword होते है जो कभी बदल नही सकते और ना ही बदला जा सकता है ये keywords को बस modified किया जा सकता है।

एक उधारण से समझते है – “Seo tools” एक seed Keyword है. इसे अलग-अलग तरीके से बदला जा सकता है जैसे seo tools online, free seo tools, seo tools youtube आदि।

आपके पास seed keywords की लिस्ट जरूर होनी चाहिए और आप long-tail keywords के साथ भी seed keywords को जोड़कर एक अच्छा keyword बना सकते है।

Seed keywords आपकी वेबसाइट के लिए “baseline keywords” का काम करते है जो कि आपकी वेबसाइट को रैंक करने में मदद करते है।

2. Basic Keyword Research

Seed keywords की लिस्ट आने के बाद आप basic keyword resarch start कर दे।

Basic keyword research के लिए मैने आपको free keyword tools के बारे में बताया है आप उससे भी keywords find कर सकते है।

3. Analysing Top 3 Search Results

एक अच्छा keyword चुनने के बाद आपको उस keyword को गूगल पर search करना है और टॉप 3 रिजल्ट्स को “analyse” करना है।

Top 3 आर्टिकल analyse करने से आपको उनके keywords के बारे में पता चलता है की उनका पोस्ट किस keyword पर रैंक है इससे आपको अपना आर्टिकल लिखने में ओर अपने keywords को टारगेट करने में आसानी होगी।

4. Write SEO Friendly Article

आखरी step में आपको अपने keyword पर focus करके एक अच्छा seo friendly आर्टिकल लिखना है।

ये भी पढ़े

निष्कर्ष

मैने आपको इस आर्टिकल में keyword research kaise kare और free keyword research kaise kare इसके बारे में जानकारी दी, अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो comment करकें अपनी राय जरूर दीजिएगा।

Leave a Comment

Share via
Copy link