Top 17 Paisa Kamane Ka Tarika 2021 – (Paisa Kamane Ka Idea)

जैसे-जैसे इंटरनेट को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती रहती है, वैसे ही इससे नौकरी के अवसर भी बढ़ते रहते है. इसलिए आज हम Paisa Kamane ka Tarika के बारे में बात करेंगे।

यदि आप एक Student है और इस कार्य में आप कुछ समय दे सकते है, तो आप भी जल्दी पैसे कमा सकते है।

आज में आपको Paisa Kamane Ka Tarika के बारे में बताऊंगा. आप एक बात याद रखें कि इन तरीकों से आप एकदम पैसे कमाने नही लग जाएंगे. इन्हें हासिल करने के लिए कुछ महीनों सही प्रयासों और मेहनत की आवश्यकता होती है।

अगर आप जादू ढूंढ रहे हैं तो आप गलत जगह पर हैं।

वास्तविकता यह है कि..

इंटरनेट आपको तत्काल पैसा नहीं दे सकता है लेकिन आप इंटरनेट से लंबे समय तक पैसे कमा सकते हैं।

आपके लिए कुछ Quick Tips

  • Data entry जॉब्स देने वाले ज्यादातर लोग घोटालेबाज होते है. इसमें अपना समय और पैसा बर्बाद ना करें।
  • अपराध और घोटालों को छोड़कर पैसा कमाने का कोई जल्दी तरीका नहीं है. दोनों से दूर रहें।
  • जीवन में सफलता पाने का एकमात्र तरीका है (profitable skill) सीखना और अपने ज्ञान में निवेश करना।

Paisa Kamane Ka Tarika

आज में आपको 17 Paisa Kamane Ka Tarika के बारे में जनकारी दूंगा. यदि, आप इनमें से किसी तरीके पर अच्छे से मेहनत करेंगे, तो आप भी बहुत जल्द ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

Paisa Kamane Ka Tarika

1. Freelancing करें

अगर आपको Web designing, content writing का शौक हैं या आप इन्हें सीखने के इच्छुक हैं, तो freelancing करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. बस आप Freelancer.com जैसी साइट से जुड़ें और अपनी niche को select करें।

आपके freelancing एकाउंट की कमाई आपके skill पर निर्भर करेगी, कि आप अपनी field में कितने बेहतर है. आपके काम करने की quality जितनी बेहतर होगी, आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी।

आप freelancing साइट्स पर जाकर एक अच्छी profile बनाएं. आपकी profile अच्छी होनी चाहिए, जो आपके customers को interact कर सके और उसमें अपने पिछले projects के बारे में भी बताएं, जिन पर आपने काम किया है।

आप अपने पिछले customer’s के reviews को भी mention कर सकते है. जितने अच्छे आपके reviews होंगे, उतनी ही आपकी प्रोफ़ाइल आकर्षक लगेगी।

आपको बता दें कि अगर आप फ्रीलांसिंग में नए है और कुछ content writing का काम चाहते है, तो आपको कुछ अच्छे आर्टिकल लिखने की ज़रूरत है ताकि आपके पास अपनी skill को दिखाने के लिए कुछ हो।

जो लोग आपके business की लाइन में पहले से ही है आप उन लोगों से contact करने की कोशिश करें. आप बिलकुल भी उनसे पूछने में संकोच न करें. वे आपको कुछ visitors भी recommend कर सकते हैं।

2. Blogging से पैसे कमाएं

Paisa Kamane Ka Tarika

यदि आप content लिखने में दिलचस्पी रखते है और आपका किसी भी विषय में interest हैं, उदाहरण के लिए जैसे स्मार्टफोन, किताबें, हेल्थ आदि. तो आप एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. बस आप एक वेबसाइट बनाएं और उसकी एक श्रेणी(Niche) चुनें और कंटेंट लिखना शुरू कर दे।

आज की समय में इंटरनेट से Paisa Kamane Ka Tarika में ब्लॉगिंग भी सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें पैसा कमाने की कोई limit नही होती, बस आपको इसमें मेहनत करने की जरूरत है।

एक ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको Keyword Research आना चाहिए, आपको हमेशा अपने ब्लॉग पर एक्टिव रहना पड़ता है और लगातार अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पोस्ट करते रहने होते है।

ये भी पढ़े – Blogger Advanced SEO Settings

एक ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से डिज़ाइन करें. जब आपकी वेबसाइट पर अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक आने लग जाए. तो आप बहुत से तरीको से पैसे कमा सकते है जैसे adsence, affiliate marketing, paid promotion और भी बहुत से तरीके हैं।

भारत में ऑनलाइन Paisa kamane Ka Tarika में google adsence सबसे बेहतर तरीका माना जाता है. यह एक simple cretaria पर काम करता है. adsence से पैसे कमाने ले लिए, आपको पहले अपनी वेबसाइट पर एडसेंस अप्रूवल लेना पड़ता है।

Adsence Approval लेने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर 15 से 20 अच्छे पोस्ट लिखने की आवश्यकता होती है. अप्रूवल लेने के बाद, जितने ज्यादा आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा उतनी ही आपकी earning होगी।

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

Paisa Kamane Ka Tarika

यदि आपके पास एक ब्लॉग है या फिर कोई यूट्यूब चैनल है, तो affiliate marketing से आप बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

Affiliate Marketing में आपको किसी भी कंपनी के affiliate network को जॉइन करना होता है और उस कंपनी के products को आपको अपने ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या अन्य किसी प्लेटफार्म पर प्रमोट करना होता है।

फिर उसके बाद जितने भी लोग आपके द्वारा दिए गए affiliate link से उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे, तो उसके बदले में कंपनी आपको उस प्रोडक्ट का कुछ percent% commission देती है, जो आपकी affiliate income होती है।

आपको बता दे की affiliate marketing Paisa Kamane Ka tarika में सबसे लोकप्रिय माना जता है. ज्यादातर बड़े bloggers एफिलिएट मार्केटिंग से ही पैसे कमाते है।

क्योंकि affiliate marketing से पैसा कमाने के लिए आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक की जरूरत नही होती और इसमें google adsence के मुकाबले बहुत ज्यादा income होती है।

4. Youtube से पैसे कमाएं

Paisa Kamane Ka Tarika

Youtube दुनिया के सबसे बड़े search engines में से एक है और आज के समय में देखा जाए तो लोग वेबसाइट्स की तुलना में यूट्यूब पर मनोरंजक, मज़ेदार या informative वीडियो की तलाश ज्यादा करते है।

यूट्यूब के advertising system के द्वारा आप अपने यूट्यूब चैनल को monetize कर सकते है या फिर आप अपने viewers को अपनी monitize वेबसाइट पर भेजकर भी पैसे कमा सकते है।

यदि आप कैमरे के सामने comfortable महसूस करते हैं और अपने वीडियो बनाने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको पहले यह पता लगाने की आवश्यकता होगी कि आपका चैनल किस विषय पर होगा. आमतौर पर YouTube चैनल दो प्रकार के होते हैं जो सबसे अधिक सफल होते हैं:-

Entertaining content – इस category में web series, comedy videos, pranks, reviews, video game walkthroughs आदि, जैसे और भी कहि सारे content शामिल होते है।

Educational content – इस category में “How To” जैसे शब्दों का अधिक इस्तेमाल होता है. यदि आपके पास उपयोगी skills और information है जिसे आप एक वीडियो के माध्यम से समझा सकते हो, तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

जब आप यह तय कर लेते हैं कि आप किस विषय पर चैनल शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने videos बनाना शुरू कर सकते है. सबसे पहले आपको एक YouTube चैनल बनाना है और उस चैनल को एक आकर्षक नाम देना होगा.

आपके Youtube Channel के लिए कुछ Tips-:

  1. आप अपने वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए एक high-quality वाले कैमरे का उपयोग करें।
  2. आप अपने वीडियो के title, description और images को Optimize करें, ताकि लोग आपके वीडियो पर ज्यादा क्लिक करें।
  3. आप अपने चैनल पर consistent video publish करते रहे, ताकि आपके followers को भी पता चले की आप किस तरीके का content अपने चैनल पर डलते है।

5. Graphic Designer बनकर पैसे कमाएं

आज के समय में Graphic designing भी Paisa Kamane ka Tarika में सबसे लोकप्रिय माना जाता है. इस skill का इस्तेमाल करके बहुत से लोग आज पैसे कमा रहे है।

यदि आपके पास कुछ design skills है और आपको Photoshop और Illustrator चलाने की अच्छी जानकारी है, तो आप इन skills का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

आपको ऊपर जो freelance platforms बताए है आप उनका इस्तेमाल कर सकते है. आप अपनी एक profile बनाके काम करना शुरू कर सकते है और आप 99designs जैसे प्लेटफार्म की मदद से अपनी skills को test भी कर सकते है।

99designs साइट पर आप बहुत से projects के लिए दूसरे designers के साथ भी compete कर सकते. यदि client को आपका design अच्छा लगा, तो आपको project भी मिल सकते है और आप उसपे काम कर सकते है।

एक graphic designer होते हुए clients लाने का दूसरा तरीका यह भी है कि आप offline भी जा सकते है. अपने इलाके के आस-पास थोड़ा घूमे. आपको जरूर कुछ ऐसे businesses मिलेंगे जिनको आपके graphic designing skills की आवश्यकता होगी. चाहें वो एक new logo की हो, एक brochure की हो, या फिर company uniforms की हो।

आप अपने आस-पास के local co-working space में जाकर भी try कर सकते है. ये ज्यादातर startups से भरे रहते है।

6. E-commerce Store बनाकर पैसे कमाएं

E-Commerce साइट्स में हाल ही के वर्षों में लोगो की लोकप्रियता बढ़ने लगी है. लेकिन wordpress और WooCommerce जैसे प्लेटफार्मों के साथ एक ईकामर्स साइट बनाना आसान नहीं हो सकता है।

यदि आप physical products के साथ काम करना और कुछ ठोस बेचना पसंद करते हैं. तो एक eCommerce store खोलना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

एक सफल ऑनलाइन स्टोर चलाने के दो अलग-अलग तरीके होते हैं:

पहला तरीका – आप कोई niche संबंधित physical product बनाए और उससे जुड़े खरीदारों के समूह को sell कर दे।

दूसरा तरीका – आप विदेशों में निर्मित सस्ते सामानों को खरीदे और उनकी फिर से repacking करें, और उन्हें मार्कअप में बेचे।

पहले तरीके की बात करें तो आपको एक अच्छा product चुनने की आवश्यकता होती है आपको इसमें research, product development और testing के लिए एक अनुसंधान की आवश्यकता होती है।

दूसरे तरीके में आप AliExpress जैसे प्लेटफ़ॉर्म से किसी भी popular products की sourcing करके और उन products की फिर से repacking करके अपने स्टोर के माध्यम से sell कर सकते है।

अपने products को sell करने के अलावा, आपको यह भी सोचना होगा कि आप अपने products को ship कैसे करेंगे. आप व्यक्तिगत रूप से shipping और order की पूर्ति को खुद संभाल सकते हैं या फिर आप drop shipping नामक एक लोकप्रिय तरीके को नियोजित कर सकते हैं, जहां manufacturer आपके लिए इसे संभालता है।

7. Email Marketing करें

Paisa Kamane Ka Tarika

आपने कभी सोचा है कि आपके email inbox में रोज कितने emails आते होंगे. जिसमें से ज्यादातर email newsletters होते है, जो आपने signed up कर रखे होते है।

कही emails ऐसे होते है जिसे खोले बिना आपसे राह नही जाता, मतलब उन ईमेल्स को आप रोज पड़ना पसंद करते है और कही ईमेल ऐसे भी होते है जिसमें आप सोचते है कि ये ईमेल आप तक कैसे पहोंच रहे है।

एक niche से सम्बंधित email newsletter बनाने से आप उन targeted लोगो तक पहोंच सकते है जो आपके business के लिए फायदेमंद है. जिससे आप एक solid और sustainable business बना सकते है।

एक email newsletter बनाना कोई मुश्किल काम नही है. आप ConvertKit, Drip, MailChimp और Aweber जैसे प्लेटफॉर्म्स की मदद से इसे आसानी से बना सकते है।

अब में आपको कुछ steps बताऊंगा, जिन्हें आपको follow करना होगा-:

#Step 1. सबसे पहले आपको एक niche सोचनी होगी और आपके emails का style क्या होगा ?, ये भी आपको सोचना होगा।

#Step 2. फिर आपको एक email marketing provider को चुनना होगा।

#Step 3. फिर आप एक simple landing page बनाए और उस page पर ज्यादा से ज्यादा traffic लाए।

#Step 4. इसके बाद आप उस लिस्ट पर रोज emails भेजें।

आपको अपने customers को ईमेल भेजकर एक trust bulid करना होगा, जिससे customers आपके email को रोज खोलकर पड़ेंगे।

जब आपके पास उन लोगो की एक बड़ी list तैयार हो जाए, जो आपका ईमेल रोज पड़ते हो, तो आपके पास बहुत से तरीके है अपनी लिस्ट को monetize करने के, जैसे-:

  • आप अपने digital products को sell कर सकते है।
  • आप उन्हें कोई membership course के लिए ऑफर कर सकते है।
  • आप अपने subscribers को affiliate offers भेज सकते हो।
  • आप उन्हें sponsorships भी sell कर सकते हो।

8. Consultant बनकर पैसे कमाएं

आप अपनी सलाह और ज्ञान कई लोगों को बेच सकते हैं. एक सलाहकार या शिक्षक बनने के लिए आपको अपनी field में एक super expert होना चाहिए, आपको बस अपने student या client से बेहतर होना होगा।

यदि आप एक छात्र हैं और आप फिटनेस और स्वास्थ्य उत्पादों के बारे में बहुत कुछ जानते हैं तो आप एक फिटनेस सलाहकार हो सकते हैं।

एक सलाहकार होने का पहला कदम skill और एक डिग्री है जो आपको एक expert के रूप में प्रमाणित करती है. लोग अपनी काम के लिए किसी expert से सलाह लेते हैं. इसलिए आपको एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता है. यह इतना भी मुश्किल नहीं है जितना आपको लगता है।

यदि आप 100 घंटे से अधिक के लिए कुछ अभ्यास करते हैं, तो आपको इसके बारे में किसी औसत आदमी की तुलना में अधिक ज्ञान होगा. इसलिए कुछ ऐसा करें जिसके बारे में आप passionate हों और आप सीखना शुरू कर दे।

9. Photos बेंचें

यदि आपको photos या रिकॉर्डिंग फुटेज लेना पसंद हैं, तो आप इस जुनून से पैसा कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर ऐसी कई साइटें हैं जो आपको अपने stock photos और footage अपलोड करने की अनुमति देती हैं. इन साइटों का बहुत बड़ा user base होता हैं और जब कोई आपकी फ़ोटो को लाइसेंस देता है, तो आपको उसके पैसे मिलते है।

यह कुछ सबसे बड़ी stock photography वेबसाइटों में शामिल हैं:

यदि आप एक वीडियोग्राफर हैं, तो इसके लिए कुछ साइटें हैं:

आप अपना stock portfolio बनाते समय, सबसे popular styles को खोजने के लिए ऊपर दिए गए वेबसाइटों का इस्तेमाल कर सकते है।

फिर उसके बाद आप अपनी niche बनाएं और जितना संभव हो उतनी photos अपलोड करें – आपका portfolio जितना बड़ा होगा, आपकी सफलता की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

अपनी फ़ोटो और वीडियो से पैसे कमाने के अलावा, इन जैसी वेबसाइटों का उपयोग करने से आपके काम के साथ-साथ एक फैनबेस बनाने में भी आपको मदद मिल सकती है।

10. Online Surveys Jobs करें

Online surveys लेना संभव है लेकिन ये ऑनलाइन passive income अर्जित करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है. लेकिन अगर आप बिना समय निकाले, बिना किसी नई skill के जल्दी ही कुछ cash और prizes की तलाश कर रहे हैं, तो यह विचार करने योग्य हो सकता है।

Surveys करना वास्तव में ऐसा लगता है कि इसमें ऐसा कुछ नही है, आप ऑनलाइन surveys करते हैं और compensate के साथ-साथ आप नकद, कूपन, पुरस्कार और उपहार कार्ड प्राप्त करते हैं।

आमतौर पर आपको उन्हें अपनी demographic जानकारी देनी होती है, ताकि वे आपके background और interests के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें और इसके बाद आप तुरंत कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन survey साइटों में से कुछ साइट्स हैं:

11. Digital Course बेंचें

ऐसा लगता है कि digital courses आज हर जगह हैं. यदि, आपको लगता है कि आपके पास किसी भी विषय में बहुमूल्य ज्ञान (valuable knowledge) है जिसके लिए आपको कोई पैसे दे सकता है, तो आपके लिए यह एक बहुत बड़ी opportunity हो सकती है।

Digital courses को बहुत सारे formats में बनाया जा सकता है. आप simple PDF डाउनलोड से लेकर video courses भी बना सकते है, जिसमें केई घंटो का content होता है।

Online courses बनाना भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. चूंकि यह आपके नियंत्रण में होता, इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा नही होती, आप इससे कितने भी पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप एक डिजिटल कोर्स बनाना चाहते हैं लेकिन आप अपने कोर्स का विषय नही सोच पा रहे है, तो आप एक poll बनाकर अपनी audience से पूछ सकते है. अक्सर वे आपको वही बताते हैं जो वे सीखना चाहते हैं और जिसके लिए वे पैसे देने को तैयार हैं।

12. Books बेचकर पैसे कमाएं

Paisa-Kamane-Ka-Tarika

यदि आप अपना जीवन यापन करने के लिए किताबें लिखने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह करने का सबसे अच्छा समय अभी है. self-publishing revolution ने ये संभव बना दिया है कि कोई भी किताबों को प्रकाशित कर जीवन यापन कर सकता है।

ध्यान रखें, किताबे प्रकाशित करने में आपको कोई मुश्किल नही आएगी, इसका मतलब इसमें competition भी ज्यादा होगा.

यदि, आप सबसे अच्छी किताब लिखकर अपने पाठकों की उम्मीदों को पूरा करते है, तो आपके सफल होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

अपनी खुद की Kindle books को publish करते समय publishing process का हर पहलू आपके नियंत्रण में होता है. इसका मतलब यह है कि आप writing, editing, formatting, book के cover, Amazon पर अपलोड करना, अपनी book की description लिखना और उसकी marketing करना. इनसब की जिम्मेदारी आपकी होती हैं।

एक self-published author बनने के लिए यह कुछ टिप्स-:

#1. आप अपनी niche पर अच्छे से research करें. ध्यान रखें की आप जिस भी book niche को टारगेट कर रहे है, उसमें variable audience हो और उसमें ज्यादा competition भी ना हो।

#2. आप सबसे अच्छी किताब लिखने की कोशिश करें और एक professional editor को hire करें।

#3. एक high-quality book cover और book description के लिए पैसे खर्च करें, आपको अपनी किताबें बेचने के लिए इन दोनों तथ्यों पर काम करना अधिक आवश्यक है।

#4. एक series के रूप में अपनी पुस्तकों को पब्लिश करें और अपनी मार्किट को dominate करने के बारे में सोचे।

एक लेखक के रूप में आपकी सफलता पूरी तरह से आपके नियंत्रण में होती है. सबसे अच्छी पुस्तक लिखें और अपने पाठकों की एक email list बनाएं. जितना अधिक आप सीखेंगे, उतना ही पैसे बनाने के अधिक तरीके आपके लिए खुले रहेंगे।

13. Instagram से पैसे कमाएं

Instagram सबसे तेजी से उभरते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप इंस्टाग्राम से direct पैसे कमा सकते हैं, बस आपके एकाउंट पर थोड़ी बड़ी मात्रा में followers होने चाहिए।

इंस्टाग्राम पर बड़ी संक्या में following बनाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन ऑनलाइन Paisa Kamane ka Tarika में, ये थोड़ा आसान तरीका साबित हो सकता है।

बड़े ब्रांड्स और दूसरी बड़ी कंपनीयां आपको अपनी कंपनी के बारे में पोस्ट करने के लिए पैसे देती है, या फिर अपने किसी प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के लिए आपको पैसे देती है।

आप per-post कितने पैसे कमाएंगे ये आपके इंस्टाग्राम पर कितने followers है और वो followers कितने engaging है उसपर निर्भर करेगा. आप per-post पर सौ से लेकर कई हजारों डॉलर तक कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर बड़ी संख्या में followers बनाने के लिए थोड़ा समय लगता है, लेकिन अगर आप फोटो लेना पसंद करते है तो आप अपने फोन पर ज्यादा समय व्यतीत करें और अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर रेगुलर पोस्ट डालते रहे. कुछ समय में आपको इसके रिजल्ट देखने को मिल सकते है।

14. Websites Buy और Sell करके पैस कमाएं

वेबसाइट बेचने और खरीदने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें बहुत जोखिम भी होता है. इसलिए आप किसी ऐसी साइट में पैसे invest ना करें, जिसे आप खोने का जोखिम नही उठा सकते।

अब में आपको बताऊंगा की, आपको वेबसाइट buy और sell करने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना है, जिससे आपको आगे चलकर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो।

सबसे पहले आपको एक Undervalued वेबसाइट खोजनी है. जिसे देखकर आपको लगता हो कि आप उसमें ओर सुधार कर सकते है. इसको जाँचने के लिए मार्किट में बहुत सारी साइट्स मौजूद है जैसे Flippa EmpireFlippers और We Sell Your Site.

आप research करते समय वेबसाइट्स की uncover revenue, traffic numbers और link profiles जरूर check करें और कोई व्यक्ति उस साइट को क्यों बेच रहा है, उसके असली कारण की भी जाँच करें।

यदि आप ये सब कुछ जाँच ले, तो आप उस साइट को खरीद सकते है।

साइट खरीदने के बाद आप उस साइट को ओर सुधारे, जिससे आपका traffic और revenue दोनों बढ़ सके।

फिर आप उस साइट को अच्छे profit पर बेच सकते है।

15. Domain Name Buy और Sell करके पैसे कमाएं

आप वेबसाइट की तरह domain को भी buy और resell कर सकते है. ये भी Paisa Kamane ka Tarika में सबसे अच्छा माना जाता है।

आप Just Dropped, Namemesh जैसे tools का इस्तेमाल करके, एक unique domain name खरीद सकते है. उसके बाद आप उस domain name को re-list करके, buyers के आने का इंतेजार करें और फिर उसे अच्छे profit पर बेच दे।

इस तरीके का इस्तेमाल करके बहुत से लोग महीने के सौ से हजार dollars तक कमा लेते है।

16. Freelance Writer बनकर पैसे कमाएं

यदि आपको लिखना(writing) पसंद है, तो आप एक writer के तौर पर ऑनलाइन अच्छे पैसे कमा सकते है।

आप writing की फील्ड में बिना किसी अनुभव के भी बहुत ही जल्द ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

सबसे पहला काम आपका Niche establishing का होगा, उसके बाद आपको यह सोचना है की आप किस तरह की writing करना चाहते है. उधारण के लिए-:

  • आप SaaS sites के लिए in-depth blog posts लिख सकते है ?
  • या फिर आप health और fitness websites के लिए sales emails लिखना चाहते है ?

जब आप अपनी niche अच्छे से सोच ले, उसके बाद आपको अपनी writing के कुछ samples बनाने है और फिर अपने clients को ढूंढना शुरू करना है।

अपनी niche से संबंधित clients ढूंढने का सबसे अच्छा तरीका freelancing platforms है. हालांकि, आपको कुछ writing samples भी बनाने होंगे और उन samples को Medium और LinkedIn जैसी साइट्स पर अपलोड करना होगा।

बहुत से companies अच्छे writers को ढूंढ़ती है लेकिन एक अच्छे writer को ढूंढना थोड़ा मुश्किल होता है. आप उन अच्छे writers में से एक हो सकते है. एक अच्छा writer per article के 5,000 Rs से 20,000 Rs तक charge करता है।

17. Stock Market Trading करें

Paisa Kamane Ka Idea

एक freelancer की तरह काम शुरू करने में आपको पैसो की आवश्यकता नही होती, लेकिन stock trading में आपको अपना career बनाने के लिए थोड़े पैसो की आवश्यकता होगी।

यदि, आपको थोड़ी-बहुत जानकारी है कि एक right stock को कैसे चुना जाता है तो आप stock trading करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते है. आपको trading करने के लिए एक demat और trading account की आवश्यकता होगी।

कितने तरह की investments होती है आपको पहले यह पता होना चाहिए और आपको यह भी देखना होगा कि आप long term पैसे invest करना चाहते है या फिर short term. आपको investment करने के basics अच्छे से पता होने चाहिए।

में आपको पहले ही सचेत करना चाहता हूँ कि stock trading में आपके पैसे डूब भी सकते है, इसलिए अच्छा यही है कि आप थोड़े कम पैसो से शुरुवात करें और ज्यादा समय stock trading के basics को समझने में दे।

निष्कर्ष

अब आप समझ गए होंगे कि Online Paisa Kamane Ka Tarika कौनसे है. आप इन तरीकों में से किसी एक तरीके को चुन सकते है और अपने online career की शुरुआत कर सकते है।

इंटरनेट की दुनिया में Paisa Kamane Ka Tarika तो बहुत सारे है लेकिन आप केवल उन्हीं तरीकों पर काम करें, जिसमें आप सबसे बेहतर हो।

मैं केवल जानाकरी साझा कर सकता हूं लेकिन जब तक आप कोई action नही लेंगे, तब तक आपकी मदद कोई भी नही कर सकता. कहि लोग विफलता से डरते हैं इसलिए वे कुछ भी शुरू नहीं कर पाते हैं।

याद रखें, किसी भी field में पैसे कमाने के लिए थोड़ा समय लगता है आप तुरंत पैसे नही कमा सकते. लेकिन जब आप पूरी दृढ़ता (persistence) और समर्पण (dedication) के साथ काम करेंगे तो आप जरूर वहां पहुंचेंगे।

Leave a Comment

Share via
Copy link