Paytm Se Recharge Kaise Kare 2020

आज जमाना डिजिटल हो चुका हर व्यक्ति अपने मोबाइल फोन का recharge ऑनलाइन ही कर लेता है। वैसे तो ऑनलाइन recharge करने के बहोत सारे तरीके और apps उपलब्ध है, लेकिन हम आज Paytm se Recharge kaise kare इसके बारे में जानेगें।

ऑनलाइन recharge करना बहोत ही आसान हो गया है कुछ ही मिनटों में आपके मोबाइल फोन का recharge हो जाता है। इसके लिए अब आपको mobile recharge की दूकानों में जाकर रिचार्ज करने की कोई जरूरत नही पड़ेगी।

आज भी कुछ लोगो को ये नही पता कि ऑनलाइन रिचार्ज कैसे किया जाता है लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप खुद का और दुसरो का भी रिचार्ज अपने मोबाइल फोन से कर पाएंगे।

ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए आज बहोत से apps आ गए है जैसे -:

  1. Phonepe
  2. Google Pay
  3. Amazon pay

ओर अन्य मोबाइल apps लेकिन में आज आपको paytm se recharge kaise kare इसके बारे में बताऊंगा। इसके बाद कोई भी परेशानी नही आएगी की paytm से रिचार्ज कैसे किया जाता है।

Paytm Se Recharge kaise kare

Paytm Se Recharge Kaise Kare

अब में आपको कुछ steps बताऊंगा जिनको आप follow करके अपना paytm रिचार्ज आसानी से कर सकते है।

Step 1. Paytm app पर जाए

Paytm Se Recharge Kaise Kare

Paytm से रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में कोई भी web browser को open करना होगा और उसपे paytm.com की वेबसाइट पे जाकर या फिर आप अपने मोबाइल फोन में paytm app भी install कर सकते है दोनों ही तरीको से आप रिचार्ज कर सकते है।

ये भी पढ़े – Thop Tv Apk Download Kaise Kare

Step 2. Paytm पर sign up या login करें

Paytm Se Recharge Kaise Kare

इसके बाद आपको paytm पर sign up करना होगा अगर आपका paytm पर पहले से ही एकाउंट बना हुआ तो आपको login करके होमपेज पर जाना होगा।

Step 3. Prepaid के option पर क्लिक करें

Paytm Se Recharge Kaise Kare

उसके बाद आपको दो option पूछेगा की आपका sim prepaid है या postpaid इसमें से आपका जो भी simcard उस पर क्लिक कर दीजिए। वैसे तो ज्यादा तर सबका simcard prepaid होता है तो आप prepaid पर क्लिक करके आगे बढ़े।

Step 4. अपना मोबाइल नंबर डाले

Paytm Se Recharge Kaise Kare

फिर आपको अपना 10 डिजिट का मोबाइल नंबर डालना होगा आप कोई से भी नेटवर्क या simcard का इस्तेमाल कर रहे हो जैसे की airtel, jio, idea, vodafone ओर अन्य किसी भी नेटवर्क का बस आपको अपना मोबाइल नंबर अंकित करना होगा।

उसके बाद paytm खुद ही डिटेक्ट (detect) कर लेगा की आपका simcard कोनसे नेटवर्क का है।

Step 5. अपना रिचार्ज pack चुने

फिर आपको अपना रिचार्ज पैक (pack) चुनना होगा आप जो भी रिचार्ज पैक अपने मोबाइल फोन में डलवाना चाहते हो वो डलवा सकते है जैसे आपको खाली talktime रिचार्ज करना हो या फिर Net(नेट) रिचार्ज कराना हो या फिर आपको जो (unlimited talktime, 4g net ओर 100 sms) का रिचार्ज pack चल रहे है वो भी करवा सकते है।

Step 6. Coupon code डाले (optional)

Paytm Se Recharge Kaise Kare

रिचार्ज पैक चुनने के बाद यदि आपके पास कोई कूपन कोड (coupon code) है तो उसे डाल सकते है कूपन कोड से आपके रिचार्ज पैक के पैसे कुछ प्रतिशत तक कम हो जाते है, अगर आपके पास कूपन कोड नही है तो कोई बात नही।

Step 7. Proceed to pay पर क्लिक करें

Paytm Se Recharge Kaise Kare

फिर आप (proceed to pay) पर क्लिक करें आपका मोबाइल रिचार्ज कुछ सेकंड में हो जाएगा। आप fast forward बॉक्स पर क्लिक मत कीजिएगा।

Paytm Se Recharge Kaise Kare

यदि आपने अपने paytm wallet में पहले से पैसे नही डाल रखें या फिर paytm app पहली बार इस्तेमाल कर रहे है तो आप debit card, credit card, Internet banking और bhim you I’d की मदद से आप अपने वॉलेट में पैसे डाल सकते है।

नोट – अगर आपके रिचार्ज में कोई दिक्कत आती है या फिर आपका रिचार्ज cancel हो जाता है तो आप घबराइए मत आपका पैसे आपके एकाउंट में 7 bussiness days के अंदर वापिस ट्रांसफर हो जाएंगे।

Paytm से रिचार्ज करने के फायदे -:

1. आप घर बैठे-बैठे मोबाइल रिचार्ज कर सकते है।

2. पहला रिचार्ज करने पर paytm की तरफ से कैशबैक मिलता है।

3. कूपन कोड के जरीए आप सस्ते में रिचार्ज कर सकते है।

4. आप अपने दोस्त या अन्य किसी भी व्यक्ति का मोबाइल रिचार्ज कर सकते है।

5. paytm की तरफ से आपको समय-समय पर कैशबैक या ऑफर मिलते रहते है।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि अब आप समझ गए होंगे कि paytm se recharge kaise kare. Paytm app के ओर भी बहोत से फायदे है। आप अन्य समान भी इस एप्प से खरीद सकते है और इसमें आपको काफी छूट भी मिलेगी।

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो प्लीज comments में अपनी राय जरूर दीजिएगा।

Leave a Comment

Share via
Copy link