What is Polytechnic in Hindi

What Is Polytechnic In Hindi 2020 : अगर आप Student है और आपने अभी 10th या 12th के एग्जाम दिया है और अब आप Polytechnic Course करना चाहते है तो आज का हमारा यह Article आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं Polytechnic कोर्स (What Polytechnic In Hindi) के बारे में जो कि 10th या 12th पास करने के बाद Student के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है।

इस के बारे में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी जैसे इस को करने के फायदे, फीस, जॉब विकल्प और अन्य जानकारी।

Digital Gujarat Kya hai?

Polytechnic क्या है? (What Is Polytechnic In Hindi)

What Is Polytechnic In Hindi

Polytechnic एक लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्स है या 2 से 3 साल का कोर्स है। Polytechnic में अपनी रुचि के साथ, कोई भी electrician इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग आदि जैसे किसी भी क्षेत्र में Diploma Course कर सकते हो। यह Theory और Practical कार्य भी प्रदान करता है। Polytechnic कोर्स 10 वीं या 12 वीं कक्षा के बाद भी किया जा सकता है।

Polytechnic कोर्स कैसे करें? (How To Do Polytechnic)

पॉलिटेक्निक करने के लिए आपको 10 वीं या 12 वीं कक्षा पूरी करनी होगी, इसके साथ आप Polytechnic में प्रवेश ले सकते हैं | Polytechnic में प्रवेश पाने के लिए आपको एक परीक्षा देनी होगी और कुछ प्रक्रिया पूरी करना आवश्यक होगा यदि कक्षा 10 वीं में आप कम अंकों के साथ उत्तीर्ण हो तो आप प्राइवेट संस्थान पर Polytechnic के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपके अंक अच्छे आये हैं तो आप सरकारी पॉलिटेक्निक  संस्थान पर भी आवेदन कर सकते हो आपके अंकों के आधार पर आपको इसमे प्रवेश मिल सकता है। सरकारी कॉलेज में फीस बहुत कम होता है और Private Collage में फीस उस संस्था पर निर्भर करता है।

Polytechnic में Admission कैसे लें? (Polytechnic Eligibility)

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि किसी भी Polytechnic कॉलेज में आपके दसवीं कक्षा के अंक बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं क्योंकि इसमें प्रवेश के लिए आपको एक Diploma प्रवेश परीक्षा यानी DIT को Clear करना होता है जो बहुत जटिल होता है और इसका प्रश्न पत्र अधिकतर पिछली कक्षाओं का पाठ्यक्रम पर आधारित होता है।

यदि आपने दसवीं कक्षा तक बहुत सावधानी से अध्ययन किया है, तो चिंता की कोई बात नहीं है, इस प्रवेश परीक्षा को पास करने के बाद आप Polytechnic में प्रवेश के लिए योग्य हो जाएंगे।

बस आपको करना यह है कि अपने किसी नज़दीकी Polytechnic कॉलेज में या फिर जहाँ भी आप करना चाहते हो इस कोर्स को वहाँ जाकर आवेदन कर दे परीक्षा के लिए।

Polytechnic कोर्स कितने साल का होता है?

पॉलिटेक्निक के अधिकतर Course तीन साल के होते हैं लेकिन इसके विभिन्न ट्रेड्स के कोर्स विभिन्न समय के लिए होते हैं जैसे कुछ तीन साल के और कुछ दो या चार साल तक के Course होते हैं।

Polytechnic करने के बाद किस क्षेत्र में Job मिल सकता है?

पॉलिटेक्निक Diploma Student को सरकार और उनके संबद्ध सार्वजनिक क्षेत्र में नौकरी के कई बेहतरीन अवसर प्रदान किए जाते हैं। ऐसी कंपनियां डिप्लोमा Student को जूनियर स्तर के पदों और तकनीशियन स्तर की नौकरियों के लिए अच्छे वेतन के साथ नौकरियाँ प्रदान करती हैं। सरकारी क्षेत्र जैसे- रेलवे, भारतीय सेना, लोक कार्य विभाग, बीएसएनएल, सिंचाई विभाग आदि।

सरकारी विभाग के इलावा Private Company में भी बहुत सारी नौकरियों के विकल्प होते बहुत सारी ऐसी Companies होती है जो Diploma के श्त्रों को Hire करती हैं बस इसमे पहले Junior स्तर पर काम करना होता है बाद में प्रमोशन के साथ आगे बढ़ा जा सकता है और Promotion के अवसर इसमे बहुत कम होते हैं।

Private क्षेत्र जैसे- Computer Engineer Firm, Electrical /Power Firm, Airlines, निर्माण फर्म आदि।

Polytechnic का मतलब? (Meaning Of polytechnic In Hindi)

Polytechnic शब्द Poly + Technic से बना है जिसका शाब्दिक अर्थ है Poly यानी Multiple और Technic यानी अभियांत्रिकी Polytechnic एक ऐसा कोर्स है जिसमें बहुत सारे इंजीनियरिंग कोर्स संचालित किए जाते हैं यानी Polytechnic का मतलब है कि अगर आप इंजीनियरिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हो तो Polytechnic इस क्षेत्र की पहली सीढ़ी मानी जा सकती है।

Polytechnic कोर्स की फ़ीस

अगर आप Private Collage में Admission लेते हो तो इसकी फ़ीस बहुत ज्यादा होती है लगभग 30,000 से 60,000 के बीच हो सकती है। वही अगर आप सरकारी कॉलेज से करते हो तो इसमे फीस Private Collage की तुलना में काफी कम 10,000 से 15,000 तक होगी। इस लिए अगर आप कम पैसों में कोर्स करना चाहते हो तो आपके लिए सरकारी कॉलेज Best रहेगा।

बाकी इस Course की Fees पूरी तरह से College पर निर्भर करती है हर University, College में Polytechnic Course की Fees अलग अलग होती है इसलिए आप जब भी इसके लिए Admission में ले तो पहले College में इसकी फ़ीस की उचित जानकारी हासिल कर सकते है

Polytechnic के फायदे

Student किसी भी Subject से किसी भी Course के लिए करे अगर उसको उस Subject, Course को पड़ने में रुचि है तो उसके लिए उस Course के अनेक फायदे साबित हो सकते है लेकिन जरूरी है की वह उसमें की तरह से मेहनत करता है, अब चुकी Polytechnic एक Engineering Course है जिसके एक नहीं बल्कि अनेक फायदे होते है बाकी Polytechnic करने के कुछ फायदों के बारे में नीचे पढ़ सकते है

  • इसका पहला सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप दसवीं करने के तुरंत बाद आप इस मे Admission ले सकते हो।
  • इसमें Theory के साथ Practical भी सिखाया जाता है जिस से आपको काफी ज्ञान मिलता है।
  • इस Course को करने के बाद आपकी नौकरी लगने की संभावना काफी ज्यादा होती है।
  • इस कोर्स को करने के बाद अगर आप आगे Degree लेने चाहते हो तो B. Tech में सीधा दूसरे साल में Admission ले सकते हो।
    सरकारी नौकरी के साथ साथ प्राइवेट Sector में भी इसकी बहुत सारी सरकारी नौकरियों के लिए भी आप आवेदन कर सकते हो।

Final Word

जो Student जल्दी नौकरी करना चाहते है उनके Polytechnic काफी अच्छा Course है और अगर आप इसे मेहनत से पड़ते है तो यह काफी हद तक आसान भी होता है, बाकी हम आपको इस आर्टिकल की मदद से ऊपर इस कोर्स के बारे में डिटेल में बता ही चुके है।

मुझे उम्मीद है की आपको Polytechnic Course के बारे में उचित जानकारी मिल होगी। दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बताये साथ ही इस पोस्ट को शेयर ज़रूर करे.

Leave a Comment